हमारे जीवन में कंप्यूटर शिक्षा का महत्व ओर इसकी उपयोगिता !

Education

आधुनिक जीवन में कंप्यूटर का विशेष महत्व है। आजकल, कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में किया जाता है। आज के आधुनिक युग में, मनुष्य कंप्यूटर के कारण लोगों के संपर्क में है। अगर कोई जानता है कि आज कंप्यूटर कैसे चलाना है, तो यह अपने व्यवसाय, रोजगार को काफी हद तक फैला सकता है। इंटरनेट की दुनिया में शामिल होने से दुनिया में कोई भी संपर्क कर सकता है।

आज, किसी भी कार्यालय में एक छोटे क्लर्क के पद के लिए कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। आज, ट्रेनों में, मशीनों में, जेट विमान उड़ाना, बैंकों में व्यापार करना आदि बिना कंप्यूटर के चलाना संभव नहीं है। मनोरंजन के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का योगदान विशेष है। उद्योग में, कंप्यूटर ने एक विशेष क्रांति ला दी है जिसने समाज का चेहरा बदल दिया है।

यद्यपि कंप्यूटर शिक्षा के लाभ अधिक हैं, लेकिन कंप्यूटर शिक्षा के उपयोग के साथ सावधानी भी महत्वपूर्ण है। इसके अधिक उपयोग से नुकसान भी होता है। आज, हम अपने मस्तिष्क की शक्ति, स्वयं की गणितीय क्षमता, कैलकुलेटर और सॉफ्टवेयर के उपयोग के माध्यम से प्रभावित कर रहे हैं।

जैसा कि कंप्यूटर की विविध क्षेत्रों में उपयोगिता उपर दिखाई गई है. यह सब कंप्यूटर शिक्षा से ही संभव है. कंप्यूटर शिक्षा से जटिलतम प्रश्नों तथा समस्याओं का हल आसानी से किया जा सकता है. व्यावसायिक क्षेत्र की सफलता के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक बन गया है. इसी से वर्तमान में दूरस्थ शिक्षा तथा ऑनलाइन एजुकेशन के कार्यक्रम चल रहे है. फलस्वरूप इससे बौद्धिक शारीरिक श्रम समय तथा धन की बचत हो रही है कंप्यूटर शिक्षा का वर्तमान में सर्वाधिक महत्व है. इससे सभी क्षेत्रों में उपयोगिता बढ़ी है. इससे अनेक समस्याओं को सुलझाने में अत्यल्प समय लगता है. वैज्ञानिक युग में इस अर्थ प्रधान एवं व्यस्ततम जीवन में कंप्यूटर से प्रत्येक सामान्य शिक्षित व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है. अब कंप्यूटर केवल संगणक न रहकर सर्व कार्य सम्पादक बन गया है !

कंप्यूटर ने मनुष्य के हाथों में एक ऐसी क्षमता दे दी हैं. जो प्रगति व सुख सुविधा के साथ ही अनेक अमंगलों की आशंका उत्पन्न कर रही हैं. गलत लोगों के द्वारा धोखाधड़ी और आतंकवादी घटनाओं को भी कंप्यूटर द्वारा अंजाम दिया जा रहा हैं. फिर भी कंप्यूटर का हमारे दैनिक जीवन में अधिकाधिक प्रवेश होते जाना अनिवार्य प्रतीत होता हैं. हर पेशे और व्यवसाय के अलावा अब तो हर गृहिणी के लिए भी कंप्यूटर शिक्षा आवश्यक बनती जा रही हैं !

Leave a Reply