जीवन बीमा का महत्व !

Insurance

बहुत से लोग जीवन बीमा के बारे में बात करते हैं और यह महत्वपूर्ण क्यों है, लेकिन अभी भी जीवन बीमा पॉलिसियों के बारे में कई गलतफहमियां हैं। बहुत से लोगों को यकीन नहीं है कि अगर उन्हें जीवन बीमा की आवश्यकता है, और अगर वे करते हैं- तो कितना बीमा आवश्यक है? कैसा बीमा?

जीवन बीमा की आवश्यकता किसे है?

सबसे पहले, अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि पॉलिसीधारक के दफन खर्चों के भुगतान के लिए जीवन बीमा लिया जाता है। और जब यह इस कारण का हिस्सा हो सकता है कि लोग जीवन बीमा प्राप्त करते हैं, तो यह बीमा कवरेज का उद्देश्य क्या है! जीवन बीमा का मतलब उस पॉलिसी को बदलना है जो पॉलिसीधारक की मृत्यु से खो जाती है, और मृत पॉलिसीधारक की जरूरतों के लिए भुगतान करने के लिए उपयोग की जाती है जब आप अब ऐसा करने के लिए पैसा नहीं कमा रहे हैं। यदि आपके पास बच्चे या रिश्तेदार हैं जो आपकी आय पर निर्भर हैं, तो आपके पास जीवन बीमा होना चाहिए।

बिना आश्रित वाले युवा, एकल व्यक्तियों के लिए, वास्तव में जीवन बीमा की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आप सेवानिवृत्ति की बचत या पेंशन के साथ एक पुराने व्यक्ति हैं, तो धन के शीर्ष पर जीवन बीमा होना आवश्यक नहीं हो सकता है जो आपके बचत और पेंशन से आपके पति को उपलब्ध हो जाएगा।

घर पर रहने वाले माता-पिता सोच सकते हैं कि उन्हें जीवन बीमा पॉलिसियों की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे मजदूरी नहीं कमा रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इस बात पर विचार करें कि आपके द्वारा किए जाने वाले दैनिक कार्यों में से सभी को करने के लिए लोगों को काम पर रखने के लिए कितना खर्च होगा- घर की देखभाल से लेकर वित्तीय प्रबंधन से लेकर किराने की खरीदारी, गलत काम करना और खाना पकाना। यदि आपके पास परिवार के विशेष सदस्य हैं, तो विशेष देखभाल की व्यवस्था करने में क्या खर्च होगा यदि आप इसे करने में सक्षम नहीं थे? घर के माता-पिता के रहने के लिए जीवन बीमा परिवार को आपकी मृत्यु की स्थिति में लोगों को काम पर रखने की अनुमति देता है जो कि आप परिवार के लिए नियमित रूप से कर रहे थे।

एक परिवार के मजदूरी कमाने वाले के रूप में, आपके जीवन बीमा को आपके वेतन को बदलना चाहिए, साथ ही बच्चों के लिए बंधक, कॉलेज की ट्यूशन का भुगतान करना चाहिए, या शायद एक पति या पत्नी के लिए कैरियर प्रशिक्षण जो आपकी असामयिक मृत्यु पर कार्यबल को फिर से दर्ज करना पड़ सकता है।

एक बार जब आप निर्धारित कर लेते हैं कि आपके पास जीवन बीमा होना चाहिए, तो आपका अगला कदम यह पता लगाना है कि आपको कितने जीवन बीमा की आवश्यकता है। एक अनुमानित आंकड़े को ध्यान में रखते हुए, उपयुक्त जीवन बीमा पॉलिसी का चयन करना आसान हो जाएगा।

जीवन बीमा एजेंट

जीवन बीमा खरीदना कार बीमा खरीदने के समान है। आप बीमा एजेंटों के साथ काम करते हैं जो विकल्पों को तौलने में आपकी मदद करेंगे और आपके पास किस प्रकार की पॉलिसी होनी चाहिए, इस बारे में निर्णय लें। जीवन बीमा एजेंटों की खोज करते समय, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम तीन अलग-अलग एजेंटों से बात करना चाहेंगे ताकि आपको उपलब्ध विकल्पों की अच्छी समझ हो सके। आसपास खरीदारी जरूरी है।

अगर किसी भी बिंदु पर जीवन बीमा एजेंट से अलग-अलग पॉलिसी विकल्पों के बारे में बात करते हैं, तो आपको लगता है कि वे आपको हड़का रहे हैं या आपकी ज़रूरत से ज़्यादा बड़ी पॉलिसी खरीदने के लिए दबाव डाल रहे हैं, या वे बस आपको चीजें समझाने में समय नहीं लगा रहे हैं। दूर चलना आपके हित में है। जीवन बीमा एजेंटों को विकल्पों की व्याख्या करने और आपको अपनी जरूरतों को समझने में मदद करने के लिए माना जाता है और जीवन बीमा कैसे मदद कर सकता है- फिर आपको अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए बीमा पॉलिसी के प्रकार और राशि से संबंधित निर्णय लेने देना चाहिए। ये महत्वपूर्ण विचार हैं क्योंकि कई जीवन बीमा एजेंटों को कमीशन पर भुगतान किया जाता है, इसलिए यह उपभोक्ताओं पर उच्च मूल्य नीतियों को आगे बढ़ाने की उनकी प्रवृत्ति में है।

Leave a Reply