जीवन बीमा की परिभाषा ओर इसकी उपयोगिता !

Insurance

जीवन बीमा खरीदना कुछ लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है। कई उद्योगों की तरह, बीमा पॉलिसियाँ उन शब्दों का उपयोग करती हैं जिन्हें आम परिभाषा से अलग परिभाषित किया गया है। जैसा कि बीमा उद्योग की अपनी शब्दावली है, सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ प्रमुख शब्दों पर खुद को शिक्षित करें ताकि जब आपके जीवन बीमा कवरेज के लिए आवेदन करने का समय आए तो यह एक स्पष्ट और कम डराने वाली प्रक्रिया हो।

निम्नलिखित अधिक असामान्य परिभाषाओं की एक सूची है जिसे आपको जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले समझने की आवश्यकता होगी:

1. प्रस्तावित बीमा
जो व्यक्ति जीवन बीमा कवरेज शब्द के लिए आवेदन कर रहा है।

2. लाभार्थी
आपकी टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभार्थी आपकी मृत्यु पर पॉलिसी लाभ प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा नामित व्यक्ति होता है। आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपकी नीति से लाभ कई लाभार्थियों या यहां तक ​​कि एक दान को आवंटित किया जाए। लाभार्थी के पदनाम कभी भी बदले जा सकते हैं।

3. जन्म तिथि
बीमा उद्योग में आयु एक महत्वपूर्ण कारक है। जीवन बीमा कवरेज के लिए आपसे लिया जाने वाला प्रीमियम प्रस्तावित बीमाधारक की आयु के बड़े हिस्से पर आधारित होता है। कुछ कंपनियां इस गणना में बीमाधारक की प्राप्त आयु का उपयोग करती हैं, जबकि अन्य कंपनियां बीमाधारक की निकटतम आयु का उपयोग करती हैं।

4. प्राप्त आयु
कुछ बीमा कंपनियां जीवन बीमा प्रीमियम की गणना के लिए उम्र का निर्धारण करते समय प्रस्तावित बीमाधारक की “प्राप्त आयु” का उपयोग करती हैं। यह विधि प्रस्तावित बीमाधारक की वास्तविक आयु का उपयोग वर्षों में करती है। उदाहरण के लिए, यदि प्रस्तावित बीमाधारक 39 वर्ष और 5 माह का है, तो उन्हें 39 वर्ष की आयु के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा, जो कि 39 वर्ष और 8 माह का व्यक्ति होगा। मूल रूप से, “निकटतम आयु” विधि के विपरीत, महीने प्राप्त आयु में एक विचार नहीं हैं।

5. निकटतम आयु
उम्र का निर्धारण करने के लिए “निकटतम आयु” विधि इस बात को ध्यान में रखती है कि क्या प्रस्तावित बीमित व्यक्ति अपने अंतिम जन्मदिन या उनके अगले जन्मदिन के करीब है। उदाहरण के लिए, एक महिला जो 24 वर्ष और 5 महीने की है, को जीवन प्रीमियम गणनाओं के लिए 24 वर्षीय महिला के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसके विपरीत, एक पुरुष जो 34 वर्ष और 9 महीने का है, उसे प्रीमियम गणना के लिए 35 वर्षीय व्यक्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

6. प्रीमियम और प्रीमियम मोड
प्रीमियम वह राशि है जिसे जीवन बीमा कंपनी एक जीवन बीमा पॉलिसी के बदले आपसे वसूलती है।

प्रीमियम मोड मूल रूप से आवृत्ति है जिसमें बीमाधारक द्वारा प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। आमतौर पर, कुल वार्षिक प्रीमियम थोड़ा अधिक होता है, जब एकमुश्त में भुगतान किए जाने के विपरीत, वर्ष के दौरान भुगतान फैल जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति वर्ष दो या चार भुगतान में अपने वार्षिक प्रीमियम को तोड़ना चाहते हैं, तो आमतौर पर कंपनी आपके भुगतान के लिए अतिरिक्त दो या तीन डॉलर का शुल्क लेगी। अपने कैरियर की जांच करें क्योंकि कुछ कंपनियां बैंक शुल्क भी लेंगी।

7. कवरेज राशि / अंकित मूल्य
कवरेज राशि या अंकित मूल्य वह प्रारंभिक डॉलर राशि है जिसे आप अपनी टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी कवरेज के रूप में चुनते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप $ 250,000.00 के लिए एक पॉलिसी खरीदते हैं, तो वह कवरेज राशि / अंकित मूल्य है जो आपके नामित लाभार्थियों को आपकी मृत्यु पर भुगतान किया जाएगा। कवरेज राशि / अंकित मूल्य में बकाया पॉलिसी ऋण, निकासी, लाभांश, भुगतान-परिवर्धन या विलंबित प्रीमियम भुगतान के लिए समायोजन शामिल नहीं हैं।

8. अंडरराइटिंग गाइडलाइंस
बीमा कंपनियां अंडरराइटिंग दिशानिर्देशों का उपयोग करके अंडरराइटिंग वर्गीकरण का निर्धारण करती हैं, जिसके आधार पर उनके कवरेज को आधार बनाया जाता है। इन दिशानिर्देशों में आपका स्वास्थ्य और जीवनशैली शामिल है। मानदंड में आयु, लिंग, तंबाकू का उपयोग, ऊंचाई / वजन का निर्माण, वाल्व प्रतिस्थापन के पारिवारिक इतिहास, हृदय रोग, मधुमेह या कैंसर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर, रक्तचाप का स्तर, विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां, ड्राइविंग रिकॉर्ड, खतरनाक व्यवसाय या गतिविधियां, सैन्य सेवा, शामिल हैं। विमानन, विदेश यात्रा या निवास, अमेरिकी नागरिकता और गुंडागर्दी आपराधिक गतिविधि। इन सभी हामीदारी दिशानिर्देशों पर विचार किया जाता है जब प्रस्तावित बीमाकृत का मूल्यांकन किया जाता है और किसी भी जीवन बीमा प्रीमियम उद्धरण देने से पहले।

आमतौर पर, अच्छे स्वास्थ्य वाले लोग, जो किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं या किसी खतरनाक गतिविधियों में संलग्न होते हैं, उनकी अवधि के लिए उनके जीवन बीमा कवरेज की तुलना में कम शुल्क लिया जाता है जो कि खराब स्वास्थ्य में हैं, तंबाकू का उपयोग करते हैं या खतरनाक गतिविधियों में संलग्न हैं। अपने वाहक के साथ जांचें क्योंकि बीमा कंपनियां प्रस्तावित बीमाधारक की स्वास्थ्य स्थिति और जीवनशैली का निर्धारण करने में विभिन्न मानदंडों का उपयोग करती हैं।

9. निवास स्थान
यह वह राज्य है जिसमें बीमाधारक या प्रस्तावित बीमाधारक रहता है। जबकि यह स्व-व्याख्यात्मक है, यहाँ पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप किसी विशेष राज्य में रहते हैं तो आपके लिए अपने राज्य के लिए बीमा खरीदना फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्नियावासी टेक्सास में रहने वाले लोगों की तुलना में विभिन्न कानूनों के अधीन हैं। कैलिफ़ोर्निया के निवासी के रूप में आपके लिए एक विशेष जीवन-शैली को कवर करने या विशेष लाभ प्राप्त करने के लिए कैलिफ़ोर्निया शब्द की जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना अधिक फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply