ये 4 बीमा पॉलिसी हर किसी के पास होनी चाहिए !

Insurance

आप लगभग कुछ भी कल्पना करने के लिए एक बीमा पॉलिसी पा सकते हैं, लेकिन कुछ आपकी वित्तीय योजना में किसी अन्य जगह की तुलना में अधिक योग्य हैं। आप धन का निर्माण करने के लिए अपने जीवन भर कड़ी मेहनत करते हैं और एक खुशहाल और आरामदायक जीवन जीते हैं और आपके बीमा कवरेज को आपकी संपत्ति, आय और उन प्रियजनों के लिए सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए जिन्हें आप किसी दिन पीछे छोड़ देते हैं। जैसा कि आप अपने वित्तीय भविष्य का नक्शा बनाते हैं, ये चार प्रकार के बीमा आपके रडार पर मजबूती से होने चाहिए

स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा आसानी से सबसे महत्वपूर्ण प्रकार के बीमा में से एक है। आपका अच्छा स्वास्थ्य वह है जो आपको काम करने, पैसा कमाने और अन्यथा जीवन का आनंद लेने की अनुमति देता है। यदि आप एक गंभीर बीमारी का विकास कर रहे थे या बीमा किए बिना कोई दुर्घटना हो गई, तो आप खुद को उपचार प्राप्त करने में असमर्थ हो सकते हैं या अस्पताल में कर्ज में भी। जबकि 2018 की शुरुआत में स्वास्थ्य बीमा अनिवार्य नहीं होगा, यह छूट के लिए कुछ नहीं है।

जीवन बीमा

यदि आप शादीशुदा हैं और / या बच्चे हैं तो इस प्रकार की पॉलिसी अधिक महत्वपूर्ण है, लेकिन एकल लोग भी जीवन बीमा करवा सकते हैं। जीवन बीमा कई वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति के मामले में, जिसने परिवार के साथ विवाह किया है, यह खोई हुई आय की जगह ले सकता है, आपकी मृत्यु के बाद के किसी भी कर्ज को चुकाने में मदद करता है या आपके बच्चों की कॉलेज की शिक्षा के लिए भुगतान करता है। यदि आप एकल हैं, तो जीवन बीमा आपको दफन लागतों के लिए भुगतान कर सकता है और आपके द्वारा छोड़े गए किसी भी ऋण का भुगतान कर सकता है।

संपत्ति का बीमा

एक प्रकार की नीति जो ज्यादातर लोगों के लिए है जो वास्तव में अनिवार्य है कि आपके पास बंधक होने पर घर का बीमा हो। यदि आप घर खरीदने के लिए बैंक से पैसे उधार लेते हैं तो उन्हें परिसंपत्ति का बीमा कराना होगा। कई लोगों के लिए, यह बीमा प्रीमियम बंधक भुगतान में बनाया गया है।

वाहन बीमा

एक अन्य प्रकार की नीति जो अक्सर आवश्यक होती है वह है ऑटो बीमा। अधिकांश राज्यों को कानून की आवश्यकता है कि आपके पास बुनियादी ऑटो बीमा है जो देयता को कवर करता है। यदि आप एक ऋण के साथ एक कार खरीद रहे हैं, तो आपको अपनी पॉलिसी में टक्कर कवरेज जोड़ने की भी आवश्यकता हो सकती है। यदि आप एक दुर्घटना में हैं, तो देयता बीमा अन्य वाहन को नुकसान पहुंचाता है, जबकि टक्कर आपके नुकसान को कवर करती है।

ऑटो बीमा होने का सबसे आम कारण एक महंगी संपत्ति के प्रतिस्थापन को कवर करना है। एक घर की तरह, ऑटोमोबाइल काफी महंगा हो सकता है और अगर यह क्षतिग्रस्त हो जाता है तो आप इसे मरम्मत या बदलने में सक्षम होना चाहते हैं। लेकिन केवल कार को कवर करने की तुलना में ऑटो बीमा के लिए अधिक है।

 

Leave a Reply